Recent Posts

October 19, 2024

समाचार पत्र और मीडिया है लोकतंत्र के प्राण, इसके बिन हो जाता है देश निष्प्राण।

• मैनपुर क्षेत्र के गगन सागर 27 दिनों में 1950 किलोमीटर – सायकल में सफर कर पहुंचा केदारनाथ
  • प्रदेश में सुख शांति और खुशहाली की कामना को लेकर गगन ने सायकल से पहुंचा केदारनाथ
  • शेख हसन खान, गरियाबंद

गरियाबंद। गरियाबंद जिले के आदिवासी विकासखण्ड मैनपुर के ग्राम सिहारलटी के युवक गगन सागर लगातार 27 दिनों तक लगभग 2000 हजार किलोमीटर सायकल से सफर कर केदारनाथ पहुंचे ।गगन सागर पिछले तीन चार वर्षो से केदारनाथ दर्शन करने जाना चाह रहे थे लेकिन किसी कारण वश नही जा पा रहे थे। गगन सागर घर में बगैर बताये बस से रायपुर पहुंचा और रायपुर में एक सायकल खरीदकर 05 जून से केदारनाथ की सफर की शुरूआत किया लगातार 27 दिनों तक सायकल चलाकर आखिर अपनी मंजिल केदारनाथ पहुंचकर गगन सागर काफी खुश नजर आ रहे हैं।

गगन सागर ने हमारे पत्रकार को अपना फोटो उपलब्ध कराते हुए फोन के माध्यम से बताया कि वह लगातार 27 दिनों तक सायकल में सफर कर केदानाथ के दर्शन करने पहुंचे और दर्शन करने के बाद अब ट्रेन से वापस लौट रहे हैं। उन्होने अपने सफर के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रायपुर से केदारनाथ की सफर शुरू किया बेमेतरा होते हुए मध्यप्रदेश के बाद उत्तरप्रदेश, झांसी ,ग्वालियर और बीच में हरियाणा के बाद फिर उत्तरप्रदेश आया जो कि आगरा होते हुए मैं उत्तराखण्ड ,हरिद्वार, ऋषिकेश, देवप्रयाग, दर्शन करते हुए गौरीकुंड होकर केदारनाथ पहुंचा सफर के दौरान ज़्यादातर समय रात मे रूकने के लिए पेट्रोल पम्प और ढाबा में रूकता था क्योंकि यहां सीसी टीवी होने के कारण मैं सुरक्षित महसूस करता था।

पुरा यात्रा के दौरान सुबह 07 बजे से दोपहर 12 बजे तक साइकलिंग करता फिर थोडा से भोजन करने के बाद विश्राम और फिर सफर करता, सफर के लिए मैने मैप की मदद ली साथ ही रास्तों में जो भी मिलता उससे रास्ता पुछ लेता, यही नही कि मैंने अपने साथ ज्यादा समान भी नही रखा था ताकि मुझे सफर में आसानी होने जरूरी सामग्री में मैने केवल टेंड, कैप, गैस, पंचर कीट, पम्प के साथ डेली निल्डस के समान ही रखा था और पुरे सफर के दौरान हर जगह मुझे अच्छे लोग ही मिले जो मेरा उत्साहवर्धन करते और मुझे सही रास्ता दिखाते, उन्होने आगे बताया कि केदारनाथ पहुंचने के बाद मैने अपना सायकल का नाम चेतक रखा है।

गगन सागर ने आगे बताया कि वह मैनपुर विकासखण्ड के दुरस्थ वनांचल में बसे ग्राम पंचायत सिहारलटी, ध्रुर्वागुडी निवासी है और मैं एक बैंक मित्र के रूप में कार्य करता हूं मेरे पिताजी किसान है, इसलिए बैंक मित्र के साथ खेती किसानी का भी कार्य करता हूॅ, उन्होने आगे बताया कि पुरे परिवार क्षेत्र प्रदेश में सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना लेकर मैने सायकल से केदारनाथ पहुचा जहां दर्शन कर सुख समृध्दि और खुशहाली की कामना किया है, उन्होने कहा कि मेरा इंस्टाग्राम आईडी या यउटूब खोलकर देख सकते है गगन की व्लागं के नाम से चलता हूॅ।